Thu. Jan 23rd, 2020

Kaalamita News

Women World

आपके महंगे फर्नीचर को कहीं चट न कर जाएं दीमक, इन नुस्‍खों से कहें गुडबाय….

1 min read

नई दिल्ली : छोटे-छोटे दीमक द‍िखने में कितने नुकसानदेह होते हैं इस बात का पता तो आपको इससे मालूम चल जाता है क‍ि मजबूत से मजबूत फर्नीचर को भी कुछ ही दिनों में चट कर जाते हैं। कई बार तो ये दिखाई दे जाते हैं लेकिन कई बार ऐसा भी होता है कि ये अंदर ही अंदर फर्नीचर को खाकर खोखला कर देते हैं और पता भी नहीं चल पाता है। दीमक देखने में चीटी के जैसे सफेद रंग के कीट होते हैं, आमतौर पर ये नमी और अंधेरी जगह पर ही पनपते हैं।लकड़ी के अलावा ये कॉपी-किताब को भी काफी नुकसान पहुंचाते हैं। अगर आपकी आलमारी दीवार से चिपकाकर रखी हुई है तो हो सकता है कि अब तक दीमकों ने उसे अपना घर बना लिया हो।

यूं तो बाजार में टर्मिनेटर नामक कीटनाशक मौजूद है जो खासतौर पर दीमक को मारने के काम आता है पर आप चाहें तो ये उपाय भी अपना सकते हैं। अगर आपके लकड़ी के फर्नीचर में छोटे-छोटे सुराख दिख रहे हों तो समझ लें कि ये दीमकों का आक्रमण है। कई बार आपके फर्नीचर के आस-पास आपको पाउडर जैसा कुछ नजर आएगा, ये इस बात का सूचक है कि आपके फर्नीचर में दीमक लग चुके हैं।घर के जिन कोनों में भी लग्‍जरी फर्नीचर हैं। वहां आस-पास कहीं भी पानी नहीं जमने दें। नाली और गटर की सफाई कराते रहें। ऐसा करने से नमी नहीं होगी। दरअसल, दीमक नमी वाली जगहों पर ही पनपते हैं।

दीमक को कड़वी चीजें या कड़वी स्मेल बिल्कुल भी पसंद नहीं होती है। ऐसे में कड़वी चीजों के रस को उन जगह पर छिड़काव करें जहां दीमक लगी हुई है। जैसे की नीम, करेला आदि के रस का छिड़काव करें ऐसा करने से दीमक से निजात मिलता है।समय समय पर घर में पेस्ट कण्ट्रोल करवाएं। ऐसा करवाने से घर में दीमक के साथ अन्य कीड़ों से बचाने में भी मदद मिलती है।दीमक को खत्म करने के लिए नमक का इस्तेमाल करना भी एक बेहतरीन विकल्प है। जहां पर दीमक लगी हुई है वहां पर नमक डाल दें। ऐसा करने से दीमक गलकर धीरे धीरे खत्म हो जाती है।लकड़ी को दीमक से बचाने के लिए मिट्टी का तेल का इस्तेमाल करें। मिट्टी के तेल की महक बहुत ही तेज होती है। ऐसे में लकड़ी पर मिट्टी के तेल का स्प्रे करने से भी दीमक से बचाव करने में मदद मिलती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Categories

Social menu is not set. You need to create menu and assign it to Social Menu on Menu Settings.